• Fri. May 20th, 2022

SocioEducation

We Jobs Provide

Yorker ball Kaise Dala Jata hai? | जानें योर्कर बॉल क्या होता है और यह कैसे डाला जाता है ?

Yorkar Ball Kaise Dala Jata Hai: आपने क्रिकेट तो देखी ही होगी. Cricket के मैदान में खिलाडियों को कई तरह के Balls का सामना करना पड़ता है. उनमें से ही एक है Yorker Ball. जब भी कोई अक्सर Yorker Ball का नाम सुनता है, वह जानना चाहता है की आखिर यह किस प्रकार की बॉल है और Yorker Ball Kaise Dala jata hai? दरअसल, जो लोग क्रिकेट में नए होते हैं या जो लोग पहली बार क्रिकेट देख रहे होते हैं, तो जब भी कमेन्ट्री में योर्कर बॉल का नाम लिया जाता है तो वे सोच में पड़ जाते हैं. तो इसी Yorker Ball के बारे में आज हम बात करने वाले हैं.

क्रिकेट की गाथा केवल भारत या कुछ देश में ही नहीं बल्कि आज पुरी दुनिया में इस खेल के दीवाने हैं। आपको बता दें की इस खेल में कई तरह से गेंदे डाली जाती है। जैसे कि Yorker, Bouncer, Slower, Length, Out Swinger, In Swinger, Slow Bouncer, Cutter आदि। इनमें से ही एक famous गेंद है Yorker Ball (यॉर्कर बॉल) जिसे दुनिया के हर बल्लेबाज को खेलने में कठिनाइयाँ का सामना करना पड़ता है। इसलिए हर Cricket Player को यह पता होना चाहिए की यॉर्कर बॉल कैसे डालें? (Yorker Ball Kaise Daale).

इसलिए दोस्तों आज के अपने इस पोस्ट के जरिये हम बतायेंगे कि यॉर्कर बॉल क्या होता है और यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है (Yorker Ball Kaise Dala Jata hai?)

यॉर्कर बॉल क्या होता है और योर्कर बॉल कैसे डाला जाता है? | Yorker Ball Kaise dala Jata hai?

यॉर्कर बॉल full length वाली बॉल होती है, जो एक बॉलर द्वारा बल्लेबाज के पैरों के सामने डाली जाती है, ऐसा करने पर वह एक perfect यॉर्कर गेंद मानी जाती है। इसे हम दूसरी तरह से भी बोल सकते है जब गेंदबाज किसी बल्लेबाज के जूते व बल्ले के बीच में फुल लेंथ वाली गेंद करता है, उसे भी यॉर्कर बॉल कहा जाता है।

इसे हम आम बोलचाल की भाषा में भी बोल सकते हैं कि जब गेंद क्रीज पे या उसके 2 इंच के आसपास टप्पा खाती है वह गेंद यॉर्कर गेंद कहलाती है। यॉर्कर बॉल (Yorker Ball) पास होने के कारण बल्लेबाज को रन बनाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

Yorker Ball एक Full-Length Delivery है जिसे बल्लेबाज के पैरों पर निशाना लगाकर फेंका जाता है, गेंद को बल्लेबाज के पैरों पर या उसके पास उछाली जानी चाहिए और अगर इसे सही तरीके से फेंका जाए तो इससे आउट करवाने की सम्भावना अधिक होती है। हालाँकि, कुछ चीजें हैं जो आपको ध्यान में रखने की आवश्यकता है जब आप एक यॉर्कर बॉल करने की कोशिश कर रहे हों।

योर्कर बॉल कैसे डालें? | Yorker Ball kaise dalte hai?

  1. गेंद को जोड़ से पकडें और इसे तेज फेंकने की तैयारी करें. ध्यान रहे की बॉल आपके हथेली से दूर रहे.
  2. बल्लेबाज के पैरो पर निशाना लगाएं.
  3. तेजी से बॉल फेंके. बॉल फेंकने से पहले तथा फेंकते वक्त बल्लेबाज के पैरों के पास वाले क्रीज के पार बल्लेबाज के पैर के पास निशाना बनाएं.
  4. गेंद को इस तरीके से फेंके की वह बल्लेबाज के करीब पहुंचे.
  5. कभी भी माध्यम गति का योर्कर न फेंके, या तो बॉल स्लोहोना चाहिए या तो फास्ट.

यॉर्कर बॉल कितने प्रकार के होते हैं?

अगर हम यॉर्कर बॉल के प्रकार (types of Yorker Ball) की बात करे तो इसके कई प्रकार होती हैं। यह सभी प्रकार की गेंदे बल्लेबाजों को दिक्कतों में डाल सकती है।

  • स्लो यॉर्कर (Slow Yorker)
  • वाइड यॉर्कर (Wide Yorker)
  • टो क्रशिंग यॉर्कर (Toe Crossing Yorker)
  • स्विंगिंग यॉर्कर (Swigging Yorker)
  • आउट स्स्विंगिंग यॉर्कर (Out Swigging Yorker)
  • फास्ट यॉर्कर (Fast Yorker)
  • फास्ट इनस्विंगिंग यॉर्कर (Fast In Swing Yorker)

यॉर्कर बॉल डालते समय किन बातों का ध्यान रखें? (Things to Keep in Mind Before Throw Yorker Ball)

यॉर्कर डालते समय गेंदबाज को बल्लेबाज के Footwork और तीनों स्टंप को ध्यान में रखते हुए पूरी जोर से अपनी कलाई और उंगलियों का उपयोग करते हुए अपने पैर को सही ढंग से लैंड करवाते हुए यॉर्कर का प्रयास करना चाहिए।  किसी भी गेंदबाज को प्रति दिन यॉर्कर बॉल का अभ्यास करके सारी चीजों को सटीक ढंग से समझना चाहिए एवं अपने दिमाग में सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वह गेंद को कहां डालने वाला है।  इसी तरह से अभ्यास करके गेंदबाज सही ढंग से यॉर्कर डालना सीख सकता है।  इन्हीं सभी बातों का यॉर्कर बॉल डालते समय ध्यान रखना अति आवश्यक है।

यॉर्कर बॉल कितनी तरह से फेंकी जा सकती है?

यॉर्कर बॉल 3 तरह से फेंकी जा सकती है-

  • बिलकुल सीधी  स्टंप पर
  • स्टंप से 1 फुट दूर
  • स्टंप से 2 फुट दूर

गेंदबाज़ को कोन सी बॉल डालनी है, ये वह बल्लेबाज़ के खेलने के तरीके के अनुसार चुनाव कर सकता है।

Yorker Ball कैसे डालें से जुड़े अन्य सवाल

सबसे कठिन यॉर्कर बॉल कौन सा है? (Which is the Toughest Yorker Ball?)

बल्लेबाजों के लिए तेज इन स्विंगिंग यॉर्कर (In Swing Yorker) को सबसे ज्यादा कठिन माना गया है। बल्लेबाज के पैर को सटीक निशाना बनाकर तेज इन स्विंगिंग यॉर्कर डाला जाता है।

किस गेंदबाज के लिए यॉर्कर ज़्यादा कारगर साबित होती है? 

तेज गेंदबाज एवं स्पिन गेंदबाज दोनों ही यॉर्कर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन तेज गेंदबाज की तेज आती हुई गेंद को खेलना और उस पर रन बनाना बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल साबित होता है। इस वजह से यॉर्कर बॉल तेज़ गेंदबाज़ो के लिए सबसे ज्यादा कारगर साबित होती है।

यॉर्कर बॉल(Yorker Ball) कैसे डाला जाता है? 

यॉर्कर बॉल डालने के लिए बॉलर को गेंद सीम (Seam) से पकड़ कर या फिर क्रॉस सीम (Cross-Seam) से गेंद को पकड़कर बल्लेबाज के पैरों को निशाना बनाकर पूरी ताकत से विकेट के आगे वाली क्रीज पर फेंकना होता है।

यॉर्कर बॉल डालने के लिए आप गेंद कैसे पकड़े? 

यॉर्कर बॉल डालते समय आप अंगूठे और दो उंगलियों के साथ-साथ कलाई एवं पूरे हाथ को एक साथ खींच कर आपको जोर लगाना होता है।  इसी प्रकार आप सही ढंग से गेंद को पकड़ सकते है। ऐसा करने से आप की गेंद वहीँ  टप्पा खाएगी जहां आप चाहते हैं अथवा गेंद पर आपका नियंत्रण भी बेहतर रहेगा और रफ्तार भी बढ़ेगी।

यॉर्कर बॉल डालने के लिए सबसे ज्यादा क्या जरूरी है?

यॉर्कर गेंद डालने के लिए किसी भी गेंदबाज को एकाग्रता (फोकस) की बहुत आवश्यकता होती है। क्योंकि यॉर्कर डालते समय जरा सी भी चूक उस गेंद को बाउंड्री पार पहुंचा सकती है। इसीलिए हर गेंदबाज को एकाग्रित होकर अपने पूरे ताकत से एवं सही गति से विकेट के आगे एवं बल्लेबाज के पैर के पास अपनी गेंद फेकनी चाहिए।

यॉर्कर बॉल पर विकेट मिलने के कितने प्रतिशत चांस होते हैं?

मिडल स्टंप को टारगेट बना कर अगर सही ढंग से यॉर्कर डाला जाए तो उस गेंद पर आपको विकेट मिलने के 99 परसेंट चांस होती है।

Conclusion,

आज इस पोस्ट में हमने बताया की योर्कर बॉल क्या होता है और योर्कर बॉल कैसे डालें? (Yorker Ball Kaise dala jata hai?). आशा करता हूँ आपको इस पोस्ट से मदद मिली होगी. यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे एनी लोगों के साथ जरुर शेयर करें. यदि आप हमसे इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरुर बताएं.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published.